बर्ड वाचिंग व बायोडायवर्सिटी क्विज के साथ मनाया विश्व जैवविविधता दिवस।

Uk live
0

रिपोर्ट : वीरेंद्र सिंह नेगी 


उत्तरकाशी : अस्सी गंगा घाटी के राजकीय इंटर कालेज भंकोली के इको क्लब के छात्रों ने इस वर्ष की थीम 'समझौते से कार्रवाई तक, जैव विविधता का निर्माण करें' विषय पर आयोजित कार्यक्रम व पोस्टर प्रदर्शनी में प्रतिभागिता के साथ आज सुबह  बर्ड वाचिंग का अभ्यास किया। 




साथ ही छात्रों के लिए बायोडायवर्सिटी पर एक रोचक क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी। जिसमें प्रथम स्थान कार्तिक राणा ने द्वितीय स्थान कुमारी कोमल ने तथा तृतीय स्थान कुमारी शीतल ने प्राप्त किया। इको क्लब के प्रभारी डॉ. शम्भू प्रसाद नौटियाल ने कहा कि जैव विविधता किसी एक क्षेत्र में मौजूद विभिन्न प्रजातियों और इन प्रजातियों के पारिस्थितिक तंत्र की विविधता है। 




जीवों की प्रत्येक प्रजाति, चाहे वह कितनी भी छोटी क्यों न हो, सभी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पूरे विश्व को जैवविविधता का संरक्षण करना चाहिए ताकि खाद्य श्रृंखला बनी रहे।खाद्य श्रृंखला में गड़बड़ी पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को प्रभावित कर सकती है। बर्ड वाचर बलवीर पंवार ने कहा कि पर्यावरण में लगातार परिवर्तन और मनुष्यों द्वारा निवास स्थान का विनाश वर्तमान सामूहिक विलुप्ति को चलाने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं। 




प्रधानाचार्य कामदेव सिंह पंवार ने कहा कि अकेले पैसा जैव विविधता को नहीं बचा सकता क्योंकि प्राकृतिक पर्यावरण का इतने बड़े पैमाने पर दोहन, प्रदूषित और नष्ट होने का मुख्य कारण संसाधनों के लिए मानवता की भूख है। पारिस्थितिक तंत्र को संरक्षित करने का एकमात्र तरीका हमारी विश्वव्यापी खपत को काफी कम करना है।कार्यक्रम में विभूति भूषण गोस्वामी व सुभाष कोहली आदि शिक्षकों ने सहयोग किया।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !